Friday, May 17, 2019



गर्मी के मौसम में कुछ लोगों के माथे पर दाने निकल आते हैं। माथे पर होने वाले इन छोटे-छोटे दानों का कारण कई बार गर्मी होती है, तो कई बार प्रदूषण, डेड स्किन सेल्स और ज्यादा तेल। आमतौर पर इस तरह के दानों में सिर्फ खुजली होती है, दर्द नहीं होता है। छोटे बच्चों के माथे और चेहरे पर ऐसे दाने अक्सर निकल आते हैं। इन दानों से राहत पाने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

चेहरे को भाप से सिंकाई करें

गर्मी के मौसम में धूप, धूल, प्रदूषण और तेल के कारण त्वचा के पोर्स (रोम छिद्र) बंद हो जाते हैं। इन बंद रोम छिद्रों में जमा गंदगी के कारण ही माथे और चेहरे पर दाने निकलना शुरू हो जाते हैं। रोम छिद्रों को खोलने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप चेहरे पर भाप लें। इसके लिए एक टब या चौड़े मुंह के बर्तन में गर्म पानी लें। अब एक तौलिया लेकर अपने सिर को पानी के ऊपर ऐसे ढकें, कि पानी से उठने वाली भाप आपके चेहरे को स्पर्श करे। सप्ताह में 2 बार इस तरह भाप लेने से आपके चेहरे के बंद रोम छिद्र खुल जाएंगे और दाने ठीक हो जाएंगे।

चीनी से स्क्रब करें

चीनी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दरदरी पिसी हुई चीनी को आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे, दाने और झुर्रियां खत्म हो जाते हैं। चीनी से स्क्रब करने से भी आपके रोम छिद्र खुल जाते हैं और दाने ठीक हो जाते हैं। इसके लिए एक चम्मच चीनी को पीसकर इसका दरदरा पाउडर बना लें। अब इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से चेहरे और माथे को स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा

माथे पर उभरे इन दानों को ठीक करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में 4-5 बूंद पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दाने वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। सोडा त्वचा में मौजूद गंदगियों को बाहर निकालता है। सोडा के इस्तेमाल के बाद वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगा लें।

कच्चे पपीते का पेस्ट

कच्चा पपीता भी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायेदमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए कच्चे पपीते का छोटा सा टुकड़ा लें और इसके पल्प (गूदे) वाले हिस्से से दाने पर हल्के हाथों से मसाज करें। कच्चे पपीते के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके अलावा इसका रस त्वचा में गहराई तक समाकर रोम छिद्रों की सफाई करता है। रोजाना 2 बार इससे मसाज करके आप दानों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
Share:

0 comments:

Post a Comment

OFFER

Blog Archive